BDC Full Form | BDC ka Full Form | बीडीसी क्या होता है?

BDC चुनाव के लिए मामूली चुनाव प्रक्रिया कराई जाती है। ये राज्य सरकार के निर्वाचन आयोग द्वारा करवाया जाता है। इसमे एक वार्ड सुनिश्चित किया जाता है। जिसमे ग्राम सभा के लोग सीधे भाग लिया करते हैं। एक पंचायत में एक से भी ज्यादा उम्मीदवार हो सकते हैं। जो इस प्रक्रिया में जीतता है, उसे ही BDC उम्मीदवार घोषित किए जाता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि, बीडीसी का फुल फॉर्म क्या होता है। BDC किसे कहते है। इन तरह के सवालों का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं।  इसे लेख को ऐस लिख गया है कि, एक आम आदमी पढ़कर समझ सके कि BDC किसे कहते हैं, और इसका क्या कार्य होता है।

BDC Full form क्या होता है?- [BDC का फुल फॉर्म हिंदी में]

BDC ka Full Form कोई एक नही होता है, बल्कि bussiness के क्षेत्र में इसका नाम “Bussiness Development Company” होता है।


BDC का इंग्लिश में फुल फॉर्म Block Development Council  होता है।


BDC- Block Development Council का हिन्दी में अर्थ:- क्षेत्र पंचायत सदस्य होता है।

B- Block

D- Development

C- Council


B- Bussiness 

D- Development 

C- Company

Bsc एक तरह का ग्रामीण क्षेत्रीय विकास का कार्य कराने में प्रमुख रूप से भाग लेती है, जिसे हम गांव वाले वार्ड के रूप में जानते हैं। वार्ड को ही BDC का पद दिया जाता है। और इसे ही बीडीसी कहा जाता है। इसका चुनाव जब मुखिया, जिला परिषद का चुनाव होता है। तभी इसका भी चयन किया जाता है, और प्रत्येक गांव से या पंचायत से एक या एक से अधिक बीडीसी का चयन किया जाता है।


और उस बीटीसी का चयन जनता अपने वोटो के आधार पर करते हैं। यह bdc चुनावी क्षेत्र का बहुत ही छोटा सा उम्मीदवार होता है। परंतु यह उम्मीदवार हर गांव, मोहले को डिवेलप कराने में इनका अहम रोल होता है।


BDC के लिए गांव के एक व्यक्ति को उठाया जाता है। जो कि हर कठिनाइयों को जानता है। उस गांव में क्या-क्या कठिनाई है, और वही इस कठिनाइयों का निवारण अपने ऊपर के उम्मीदवारों को बताता है, जिससे सरकार के द्वारा फंड आते हैं और उस फंड से गांव, शहर को विकास कराने में लगाता है।


क्षेत्र पंचायत सदस्य की कार्यकाल 5 वर्ष की होती है। जिसके बाद फिर से उसी व्यक्ति को बनाया जा सकता है। बीटीसी अगर जनता को सहमति हो और उसे फिर से जिताया जा सके।


BDC Full Form के अन्य अर्थ।

बहुत जगह पर BDC ka full form और इसका मीनिंग और अर्थ सब कुछ बदल जाता है। जैसे:- शिक्षा, computer, विज्ञान, इंटरनेट, राजनीतिक, इत्यादि स्थानों पर BDC के फुल फॉर्म भिन्न-भिन्न अर्थ देता है। इसलिए आप जिस बीडीसी का फुल फॉर्म चाह रहे हैं। वह शायद 'Building Department Clerk' नहीं भी हो सकता है। 


BDC ka full form in English list

Black Dirt Convert

Block Department Clerk 

Backup Domain Controller

Batch Data Communication

Building Department Clerk

Block Development Council

Business Development Company

Block Development Committee


इसे भी पढ़ें।

SAD FULL form

LOVE Full form

DNA Full Form

CIF Full form

HSC Full form

DTP Full Form

BSC Full form

TVS Full form

MLA Full form

USA Full form

PPT full form

NRC Full form

CAD Full form


हमने क्या सीखा

हमारा हमेशा से यही कोशिश रहा है कि, अपने पाठकों को हम एक ही लेख में किसी भी टॉपिक की सारी जानकारियां दु। जिससे आपको यहां-वहां भटकने की जरूरी ना पड़े। और इससे समय की बचत होगी।


अगर आपको  full form of BDC/बीडीसी का फूल फॉर्म लेख में कोई कमियां दिखाई पड़ रही है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इस लेख से आपको कुछ इंफॉर्मेशन मिली है। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ